Binance

 

परिचय


 Binance दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में से एक है, जिसकी दैनिक ट्रेडिंग मात्रा $ 10 बिलियन से अधिक है।  यह 2017 में चीन में स्थापित किया गया था, लेकिन बाद में नियामक चिंताओं के कारण इसका मुख्यालय माल्टा में स्थानांतरित हो गया।  100 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी उपलब्ध होने और कम शुल्क के साथ, Binance ट्रेडिंग क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक लोकप्रिय मंच बन गया है।  इस लेख में, हम बिनेंस एक्सचेंज और इसका उपयोग कैसे करें, इस पर करीब से नज़र डालेंगे।


 बिनेंस एक्सचेंज के लिए साइन अप करना


 बिनेंस एक्सचेंज का उपयोग करने में पहला कदम एक खाते के लिए साइन अप करना है।  बिनेंस के साथ खाता बनाने के लिए, इन चरणों का पालन करें:


 1. बिनेंस वेबसाइट (www.binance.com) पर जाएं


 2. पृष्ठ के शीर्ष पर "रजिस्टर" बटन पर क्लिक करें।


 3. अपना ईमेल पता दर्ज करें और एक मजबूत पासवर्ड बनाएं।


 4. प्रक्रिया को पूरा करने के लिए "रजिस्टर" पर क्लिक करें।


 एक बार जब आप एक खाते के लिए साइन अप कर लेते हैं, तो आपको अपना ईमेल पता सत्यापित करना होगा।  उसके बाद, आप अपने खाते में लॉग इन कर सकते हैं और बिनेंस एक्सचेंज का उपयोग शुरू कर सकते हैं।


 बिनेंस एक्सचेंज पर फंड जमा करना


 बिनेंस एक्सचेंज पर व्यापार शुरू करने के लिए, आपको अपने खाते में धनराशि जमा करनी होगी।  बायनेन्स क्रिप्टोक्यूरेंसी और फिएट करेंसी डिपॉजिट दोनों का समर्थन करता है।  क्रिप्टोक्यूरेंसी का उपयोग करके धनराशि जमा करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:


 1. अपने बिनेंस खाते में लॉग इन करें।


 2. पृष्ठ के शीर्ष पर "जमा" बटन पर क्लिक करें।


 3. वह क्रिप्टोकरेंसी चुनें जिसे आप जमा करना चाहते हैं।


 4. डिपॉजिट पूरा करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।


 यदि आप फिएट करेंसी जमा करना चाहते हैं, तो आपको अपने बिनेंस खाते में धनराशि स्थानांतरित करने के लिए एक तृतीय-पक्ष भुगतान प्रोसेसर का उपयोग करना होगा।


 बिनेंस एक्सचेंज पर ट्रेडिंग


 एक बार जब आप अपने बिनेंस खाते में धनराशि जमा कर लेते हैं, तो आप क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार शुरू कर सकते हैं।  बिनेंस एक्सचेंज पर व्यापार करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:


 1. अपने बिनेंस खाते में लॉग इन करें।


 2. पृष्ठ के शीर्ष पर "एक्सचेंज" बटन पर क्लिक करें।


 3. वह क्रिप्टोकरेंसी चुनें, जिसमें आप ट्रेड करना चाहते हैं।


 4. उस ट्रेडिंग जोड़ी का चयन करें जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं (उदाहरण के लिए बीटीसी/यूएसडीटी)।


 5. वह राशि दर्ज करें जिसे आप खरीदना या बेचना चाहते हैं।


 6. व्यापार विवरण की समीक्षा करें और "पुष्टि करें" पर क्लिक करें।


 Binance अनुभवी व्यापारियों के लिए मार्जिन ट्रेडिंग और वायदा कारोबार सहित उन्नत ट्रेडिंग सुविधाएँ भी प्रदान करता है।


 बायनेन्स फीस


 Binance अपने प्लेटफॉर्म पर प्रत्येक व्यापार के लिए 0.1% का कम शुल्क लेता है।  यदि आपके पास Binance का मूल टोकन, BNB है, तो आप ट्रेडिंग शुल्क पर छूट प्राप्त कर सकते हैं।  बाइनेंस निकासी के लिए शुल्क भी लेता है, जो निकासी की जाने वाली क्रिप्टोकरेंसी के आधार पर अलग-अलग होता है।


 निष्कर्ष


 बाइनेंस एक लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज है जो क्रिप्टोकरंसीज की एक विस्तृत श्रृंखला और कम ट्रेडिंग शुल्क प्रदान करता है।  इस लेख में, हमने कवर किया है कि कैसे एक बिनेंस खाते के लिए साइन अप किया जाए, फंड जमा करें, व्यापार क्रिप्टोकरेंसी और बिनेंस फीस।  किसी भी निवेश की तरह, क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने से पहले अपना स्वयं का शोध करना महत्वपूर्ण है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ